देहरादून में इतिहास रचेंगे मोदी,पांच बजे तक पहुंचे एफआरआई

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ प्रदेश के 50 हजार लोग योग

0

देहरादून। देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में अंतरराष्ट्री योग दिवस की तैयारियां जारी हैं। गुरुवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे। इस बड़े आयोजन को देखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। डीआईजी पुष्पक ज्योति ने बताया कि लोगों की एंट्री रात 3।30 बजे शुरू होगी और सुबह 5 बजे तक चलेगी।
देहारादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट यएफआरआई) में आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में पर्यावर.ा का भी पूरा ख्याल रखा गया है.ा् विशेष रूप से एफआरआई के अधिकारियों से शासन के अधिकारियों के तालमेल के बाद ही योग दिवस की कार्य योजना बनाई गई है.
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर दून आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सपेरे और बंदर पकड़ने वालों की एक्सपर्ट टीम तैनात रहेंगी। प्रधानमंत्री 21 जून को देहरादून में हजारों साधकों के साथ योग करेंगे। योग स्थल एफआरआई का परिसर चारों ओर से जंगलों से ?िारा हुआ है। एफआरआई में बिच्छू और सांप अधिक मात्रा में देखे जाते हैं।

इस हफ्ते जब सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत जब एफआरआई पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे। उनका भी योग स्थल पर सांप से सामना हो गया था। तब साथ में मौजूद वन कर्मियों ने इस सांप को पकड़ा था।

प्रधानमंत्री का 21 जून को सुबह साढे़ पांच बजे से योग करने का कार्यक्रम है। इसके लिए तड़के तीन बजे से ही लोगों के आने का क्रम शुरू हो जाएगा। आशंका इस बात की है कि तड़के योग कार्यक्रम के दौरान बिच्छू या सांप कार्यक्रम स्थल में न ?ाुस जाएं। ऐसा हुआ तो वहां अफरा-तफरी मच सकती है। जिससे भगदड़ तक मच सकती है।
इसको देखते हुए प्रशिक्षित वन कर्मियों की दो टीम योग स्थल पर तैनात की गई हैं। ये टीमें अभी तक तीन से अधिक सांप पकड़ भी चुकी हैं। इसी तरह बंदर पकड़ने के लिए मथुरा से बुलाई गई प्रशिक्षित लोगों की एक टीम राजभवन में तैनात की गई है। यहां अक्सर बंदर उत्पात मचाते रहते हैं। प्रधानमंत्री का यहां रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.